Friday, June 6, 2014

पूर्वोत्तर का समावेशी विकास

पूर्वोत्तर के समावेशी विकास के लिए संचार मजबूती को प्राथमिकताः प्रकाश जावड़ेकर
सूचना और प्रसारण मंत्री श्री प्रकाश जावड़ेकर आज श्री एम.पी.बेजबरूआ के नेतृत्व में आए शिष्टमंडल से मिले और पूर्वोत्तर क्षेत्र की समस्याओं पर व्यापक विचार-विमर्श किया। श्री जावड़ेकर ने कहा कि पूर्वोत्तर क्षेत्र दक्षिण पूर्व एशिया के लिए भारत का मुख्य द्वार होना चाहिए। उन्होंने भारतीय टीवी तथा रेडियो चैनलों की सुदृढ़ता पर बल देते हुए कहा कि संचार के इन माध्यमों को पूर्वोत्तर के राज्यों में सदभाव बढ़ना चाहिए और हमारी समृद्ध संस्कृति को भारत की सीमाओं से बाहर ले जाना चाहिए। 
विचार-विमर्श में पूर्वोत्तर क्षेत्र को फिल्म शूटिंग के लिए प्रोत्साहित करने तथा विभिन्न फिल्मोत्सवों में पूर्वोत्तर की फिल्मों को दिखाने का सुझाव दिया गया। पूर्वोत्तर क्षेत्र के लोगों की प्रखरता की सराहना करते हुए सूचना एवं प्रसारण मंत्री ने कहा कि सूचना और मनोरंजन के क्षेत्र में पूर्वोत्तर क्षेत्र के लोगों की और अधिक भागीदारी होनी चाहिए। 
पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी के पूर्वोत्तर क्षेत्र को हवाई सेवा से जोड़ने के प्रयास का स्मरण कराते हुए श्री जावड़ेकर ने कहा कि दूरसंचार डिजीटल, रेडियो तथा टीवी संपर्क के माध्यम पूर्वोत्तर को देश के शेष भागों से जोड़ने की योजना बनायी जानी चाहिए। 
इससे पूर्व शिष्टमंडल को सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के आईईसी पहल के बारे में जानकारी दी गई। शिष्टमंडल ने मत्रालय के प्रयासों की सराहना की और क्षेत्र के लोगों के प्रति संवेदी बनाने की आवश्यकता पर बल दिया। 
श्री वेंकैया नायडू ने लोकसभा अध्‍यक्ष के नि‍र्वि‍रोध चुनाव के लि‍ए सभी पार्टि‍यों का आभार व्‍यक्‍त कि‍या 
संसदीय मामलों के मंत्री श्री वेंकैया नायडू ने लोकसभा अध्‍यक्ष का सर्वसम्‍मति‍ से चयन करने के लि‍ए सभी दलों का आभार व्‍यक्‍त कि‍या। उन्‍होंने कहा कि‍ लोक सभा की नई अध्‍यक्ष श्रीमती सुमि‍त्रा महाजन एक योग्य सांसद हैं, और उन्‍हें पूरा वि‍श्‍वास है कि‍ उनकी अध्‍यक्षता में संसद की कार्यवाही सुचारू रूप से चलेगी और जनता की आशाएं पूरी करेगी। लोकसभा में कि‍सी भी मुद्दे पर चर्चा करने के लि‍ए तैयार सरकार की ओर से 
श्री वेंकैया नायडू ने संसद के सभी सदस्‍यों से सहयोग मांगा। 
आज संसद में बोलते हुए श्री वेंकैया नायडू ने कहा कि‍ एक ही दि‍न में 510 सांसदों को शपथ दि‍लाकर लोकसभा ने एक कीर्तिमान स्थापित कि‍या है। 
मोदी का एजेंडा है विकास अर्थात न्यूनतम मंत्रिमंडल से अधिकतम परिणाम का संकल्प।
 मीडिया विकल्प बने; पत्रकारिता में आधुनिक विचार, लघु आकार -सम्पूर्ण समाचार -युद।

No comments:

Post a Comment

कृप्या प्रतिक्रिया दें, आपकी प्रतिक्रिया हमारे लिए महत्व पूर्ण है | इस से संशोधन और उत्साह पाकर हम आपको श्रेष्ठतम सामग्री दे सकेंगे |
ब्लॉग लेखन के इच्छुक, टिप्पणी में स्पष्ट कहें तथा ई मेल बतायें। धन्यवाद -तिलक संपादक, 9911111611, 7531949051.