Thursday, June 19, 2014

पेंशन प्रक्रिया में सुधार

पहली पेंशन मिलने में देरी कम- 
पेंशन प्रपत्रों के साथ शपथपत्र जमा करने-सेवानिवृत्ति की दिनांक पर पेंशन भुगतान की पहल 
गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने किया गृहमंत्रालय के टि्वटर खाते का आरम्भ 
सरकार के पारदर्शिता और उत्तरदायित्व सुनिश्चित करने के अभियान के अनुरूप केन्‍द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने भारत सरकार के गृह मंत्रालय की सरकारी टि्वटर सेवा आरम्भ की। यह सेवा @HMOIndia है। 
इस अवसर पर राजनाथ ने कहा कि मंत्रालय की इस टि्वटर सेवा से लोगों को सरकार की ओर से लोगों को होने वाली महत्‍वपूर्ण घटनाओं की जानकारी मिल सकेगी। 
सरकार का मानना है कि सेवानिवृत्ति के बाद पहली बार पेंशन के भुगतान में देरी मुख्‍यत: दो कारणों से होती है। पहला पेंशनधारी से यह जानकारी मिलने में देरी कि पेंशन के कागज बैंक में पहुंच चुके हैं और दूसरा पेंशनधारी की ओर से बैंक को यह शपथ पत्र देने में देरी, कि वह उस धनराशि को लौटा देगा अथवा ऐसी किसी भी राशि की क्षतिपूर्ति करेगा जिसका उसे अधिकार नहीं है। 
राज्‍य सरकारों के पेंशन सचिवालयों के साथ हाल में एक कार्यशाला में कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन राज्‍य मंत्री डा. जितेन्‍द्र सिंह ने कहा कि सरकार ने निर्णय किया है आवश्‍यक ‘’शपथ पत्र’’ सरकारी कर्मचारी के कार्यालय के प्रमुख द्वारा प्राप्‍त किया जा सकता है और इसे पेंशन भुगतान आदेश के साथ पेंशन देने वाले बैंक के पास भेजा जा सकता है। पेंशन संबंधी प्रपत्रों के साथ यह शपथ पत्र मिलने पर बैंक शीघ्रातिशीघ्र पेंशनधारी के खाते में पेंशन राशि जमा कर सकता है। पेंशनधारी को प्रथम पेंशन आरम्भ कराने के लिए बैंक जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। 
इस प्रक्रिया में परिवर्तन का एक अतिरिक्‍त लाभ होगा कि पेंशन भुगतान आदेश सेवानिवृत्‍त कर्मचारी को अन्‍य सेवानिवृत्ति बकायों के साथ दिया जा सकता है। इससे पहले पेंशनधारी को पेंशन भुगतान आदेश की अपनी प्रति लेने के लिए बैंक जाना पड़ता था। 
सुधारों की पहल राज्‍य मंत्री डा. जितेन्‍द्र सिंह ने राज्‍य सरकार के पेंशन सचिवालय के साथ 12 जून 2014 को हुई बैठक में की।
मोदी का एजेंडा है विकास अर्थात न्यूनतम मंत्रिमंडल से अधिकतम परिणाम का संकल्प।
बने मीडिया विकल्प; पत्रकारिता में आधुनिक विचार, लघु आकार -सम्पूर्ण समाचार -युद।

No comments:

Post a Comment

कृप्या प्रतिक्रिया दें, आपकी प्रतिक्रिया हमारे लिए महत्व पूर्ण है | इस से संशोधन और उत्साह पाकर हम आपको श्रेष्ठतम सामग्री दे सकेंगे |
ब्लॉग लेखन के इच्छुक, टिप्पणी में स्पष्ट कहें तथा ई मेल बतायें। धन्यवाद -तिलक संपादक, 9911111611, 7531949051.