Friday, July 4, 2014

जम्मू और कश्मीर जीवन स्तर में सुधार , कटरा-उधमपुर रेल

माता वैष्णोदेवी कटरा-उधमपुर रेल लाइन उरी-2 पनबिजली परियोजना, प्रधानमंत्री ने राष्ट्र को समर्पित की, कटरा से उधमपुर के लिए पहली रेल सेवा का शुभारम्भ किया 
यह दिवस जम्मू और कश्मीर के विकास में गति और ऊर्जा लेकर आया है-प्रधानमंत्री 
“हम जम्मू-कश्मीर के विकास को ऊर्जावान और गतिवान बनाएंगे”-प्रधानमंत्री 
रेल का नाम श्री शक्ति एक्सप्रेस होना चाहिए, कटरा रेलवे स्टेशन सौर ऊर्जा रेलवे स्टेशन का मॉडल होगा-प्रधानमंत्री+प्रधानमंत्री ने 240 मेगावाट क्षमता वाली उरी-2 पनबिजली परियोजना राष्‍ट्र को समर्पित की +प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने श्रीनगर में बादामी बाग छावनी का प्रवास किया जवानों को संबोधित किया शहीद स्मारक पर श्रद्धांजलि अर्पित की
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज श्रीनगर में स्थित बादामी बाग छावनी की यात्रा की। /
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज श्रीनगर में बादामी बाग छावनी का प्रवास किया। छावनी पहुंचने पर प्रधानमंत्री का स्वागत उप सेना प्रमुख लेफ्टिनेंट दलबीर सिंह, उत्तर कमांड के सेना कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल डी एस हुड्डा, चिनार कोर्प्स के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल सुब्रत साहा ने किया। चिनार कोर्प्स मुख्यालय में वह युद्ध स्मारक गए और शहीदों को श्रद्धांजलि दी। प्रधानमंत्री ने कश्मीर घाटी में आतंकवाद विरोधी ऑपरेशन से जुड़े और नियंत्रण रेखा के साथ लगे ऊंचाई वाले क्षेत्रों में अपनी सेवाएं प्रदान कर रहे, 15 कोर्प्स के युद्ध स्मारक में शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की और उन्होंने सेना के 1,000 से भी अधिक जवानों और अधिकारियों को संबोधित किया। जवानों के पराक्रम और उत्साह की प्रशंसा करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि रक्षा उपकरण निर्माण में आत्मनिर्भरता राष्ट्र की आत्मरक्षा के लिए आवश्यक है। भारतीय रक्षा सेनाओं की प्रशंसा करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि सुदृढ़ सशस्त्र सेना देश में शांति, मेल-मिलाप, सद्भाव और बंधुत्व के वातावरण के लिए आवश्यक है और यही एक ऐसी नींव है, जिस पर भारत विकास की नई ऊंचाइयां अर्जित करेगा। मोदी ने कहा कि इसीलिए वह सेना के आधुनिकीकरण को सबसे ऊंची प्राथमिकता के रूप में स्वीकार करते हैं। उन्होंने कहा कि आज विश्व भारत को बड़ी आशा से देख रहा है और हम सभी विकसित देशों से समान स्तर पर बात कर सकते हैं। 
मोदी ने कहा कि सेना की नि:स्वार्थता और त्याग की भावना सभी भारतीयों के लिए एक प्रेरणा है। उन्होंने आगे कहा कि यही भावना हर समय उनकी जीत को सुनिश्चित करेगी। उन्होंने कहा कि भारत की जनता उनमें आस्था रखती है और विश्वास करती है कि धरती पर कोई भी ताकत, उन्हें हरा नहीं सकती। प्रधानमंत्री ने मातृभूमि के लिए अपना जीवन बलिदान करने वाले जवानों की स्मृति में राष्ट्रीय युद्ध स्मारक निर्माण करने की अपनी सरकार की प्रतिबद्धता को दोहराया। उन्होंने कहा कि सैनिकों और उनके परिवारों की चिंता करना, सब भारतीयों का सामूहिक दायित्व है और उनकी सरकार जवानों के हितों में सभी अच्छे निर्णय करेगी। 
इससे पहले प्रधानमंत्री ने बादामी बाग छावनी शहीद स्मारक पर श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने स्मारक आगंतुक पुस्तिका में भी लिखा और निकटवर्ती 1,200 वर्ष पुराने शिव मंदिर में भी गए। 
प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज जम्‍मू-कश्‍मीर में 2290 करोड़ रुपये की लागत वाली राष्‍ट्रीय पनबिजली निगम (एनएचपीसी) द्वारा तैयार 240 मेगावाट क्षमता की उरी-2 पनबिजली परियोजना राष्‍ट्र को समर्पित की। 
परियोजना स्‍थल पर लोगों को संबोधित करते हुए, प्रधानमंत्री महोदय ने कहा कि उनकी सरकार देश से अंधेरे को हटाने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्‍होंने कहा कि इस परियोजना को श्री अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार के काल में आरम्भ किया गया था और हमने उस सपने को साकार किया है। 
उन्‍होंने कहा कि देश में 1.5 लाख मेगावाट पनबिजली उत्‍पादन की संभावना है, किंतु अब तक हम इसके बड़े भाग से लाभ प्राप्‍त करने में समर्थ नहीं हो पाये हैं। आज जबकि वैश्विक तपन एक ऐसा मुद्दा है जो पूरी मानव जाति को प्रभावित करता है, हम अक्षय ऊर्जा स्रोतों पर अधिकतम बल देंगे। प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारा लक्ष्‍य अधिकतम पनबिजली संभावना का लाभ प्राप्‍त करना है। उन्‍होंने कहा कि विकास और आर्थिक वृद्धि के लिए बिजली एक अनिवार्य आवश्‍यकता है। उन्‍होंने कहा‍ कि जम्‍मू-कश्‍मीर की पूरी अर्थव्‍यवस्‍था को पनबिजली परियोजनाओं से ताकत मिलेगी। भूटान का उदाहरण देते हुए उन्‍होंने कहा कि उस देश की अर्थव्यवस्‍था का केंद्र अब पनबिजली तैयार हो रहा है। 
प्रधानमंत्री ने कहा कि बिजली पारेषण (ट्रांसमिशन) लाइनों के नेटवर्क की ओर पर्याप्‍त ध्‍यान नहीं दिया गया है और उनकी सरकार सार्वजनिक-निजी भागीदारी प्रारूप के माध्‍यम से इस कार्य को आगे ले जाएगी। 
जम्‍मू-कश्‍मीर के राज्‍यपाल एन एन वोहरा, जम्मू-कश्‍मीर के मुख्‍यमंत्री उमर अब्‍दुल्‍ला और बिजली राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) पीयूष गोयल इस अवसर पर उपस्थित थे।  
प्रधानमंत्री नरेन्द मोदी ने आज श्री माता वैष्णोदेवी कटरा-उधमपुर रेल लाइन राष्ट्र को समर्पित की। प्रधानमंत्री कटरा रेलवे स्टेशन से उधमपुर के लिए पहली रेल सेवा को हरी झंडी दिखाई और रेल में यात्रा करने वाले विद्यालय के छात्र-छात्राओं से बातचीत की। इस रेल को बच्चों के “भारत माता की जय” उद्घोष के साथ रवाना किया गया। 
प्रधानमंत्री ने रेलवे स्टेशन का भी निरिक्षण किया और सुझाव दिया कि स्टेशन की ऊर्जा आवश्यकताओं को सौर ऊर्जा के माध्यम से पूरा किया जाना चाहिए। मोदी ने कहा कि कटरा रेलवे स्टेशन को पर्यावरण अनुकूल और लोगों के अनुकूल रेलवे स्टेशन बनाया जाना चाहिए। जिससे सौर ऊर्जा के उपयोग को प्रोत्साहन मिलेगा। 
इस अवसर पर, कटरा में आयोजित एक सार्वजनिक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि वर्तमान में जारी अमरनाथ यात्रा और रमज़ान का पवित्र माह तथा अब श्री माता वैष्णोदेवी के भक्तों को उनके समीप लाने वाली, इस नई रेल लाइन के समागम से एक अति पवित्र अवसर बन गया है। मोदी ने कहा कि यह रेलवे लाइन मात्र जम्मू और कश्मीर राज्य के लिए ही नही, बल्कि पवित्र वैष्णोदेवी की गुफा की यात्रा के इच्छुक 125 करोड़ भारतीयों और सम्पूर्ण देश के लिए एक उपहार है और उन्हें इस उपहार को देते हुए गर्व का अनुभव हो रहा है। मोदी ने कहा कि उन्होंने रेल मंत्री को सुझाव दिया है कि इस रेल का नाम श्री शक्ति एक्सप्रेस होना चाहिए। उन्होंने श्रद्धालुओं के लाभ के लिए रेलवे स्टेशन पर उपयोग की जाने वाली सुविधाओं और उत्तम तकनीकों के लिए, माता वैष्णोदेवी गुफा बोर्ड को भी शुभकामनाएं दी। 
प्रधानमंत्री ने कहा कि जम्मू और कश्मीर का विकास बिना बाधा के जारी रहेगा। उन्होंने कहा कि कटरा में नए रेलवे स्टेशन के साथ राज्य में और अधिक भव्य विकास किया जाएगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार जम्मू-कश्मीर से पूर्वोत्तर तक के हिमालयी राज्यों के लिए समान विकास मॉडल की दिशा में काम करेगी। 
प्रधानमंत्री ने कहा कि कटरा अब जम्मू और कश्मीर के विकास में केन्द्र बिन्दु बन चुका है और यह राज्य के विकास की गति का इंजन बनेगा। मोदी ने कहा कि उनकी सरकार बनिहाल तक रेल सेवा के विस्तार के माध्यम से श्री वाजपेयी के स्वप्न को पूर्ण करने की दिशा में कार्य करेगी। 
मोदी ने इस तथ्य का भी उल्लेख किया कि रेल और बस संपर्क को पहली बार जोड़ा जा चुका है। इस सुविधा के माध्यम से यात्री एक ही टिकट के माध्यम से रेल अथवा बस दोनों से यात्रा कर सकेगा। उन्होंने इस सुविधा को एक मिश्रित मॉडल का नाम दिया। उन्होंने कहा कि कटरा को देशभर से 6 युगल रेलों के माध्यम से भी जोड़ा जा रहा ह। प्रधानमंत्री ने भारत के लोगों को विश्वास दिलाया कि बड़े शहरों और जम्मू जैसे महत्वपूर्ण स्थलों का आधुनिकीकरण उनकी सरकार की प्राथमिकता है। 
इस दिवस के महत्व पर अपने संबोधन में मोदी ने कहा कि इस रेल के माध्यम से जम्मू-कश्मीर के विकास को गति और उड़ी-2 पनबिजली परियोजना के माध्यम से ऊर्जा मिली है, जिसका वह दिन में उद्घाटन करेंगे। उन्होंने कहा कि वह माता वैष्णोदेवी के आशीवार्द से देश की विकास यात्रा का शुभारम्भ कर रहें है। मोदी ने कहा कि उनकी सरकार इस विकास यात्रा को आगे ले जाएगी, नए आयाम स्थापित करेगी और आम आदमी के लाभ की दिशा में कार्य करेगी। मोदी ने कहा कि उनका उद्देश्य विकास और समग्र लाभ के माध्यम से जम्मू और कश्मीर के लोगों का दिल जीतना है। मोदी ने कहा कि उनकी मंशा किसी राजनीतिक जीत या हार की नही है। प्रधानमंत्री ने कहा कि जम्मू-कश्मीर ने, कठिन समय बिताया है, सत्ता में हों या न हों, उनकी यह इच्छा और दायित्व है कि लोगों के जीवन स्तर में सुधार लाया जा सके, उनकी आकांक्षाओं को पूरा किया जा सके, युवाओं को रोजगार और हर स्तर के व्यक्ति तक पहुंच बनाई जा सके। 
इस अवसर पर अपने संबोधन में उमर अब्दुल्ला ने कहा कि राज्य में रेल लाने का श्रेय सबसे पहले पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को दिया जाना चाहिए। उन्होंने राज्य में रेल नेटवर्क के आगे विस्तार तथा जम्मू रेलवे स्टेशन का उन्नयन किए जाने की भी अपील की। 
रेल मंत्री संदानंद गौडा ने कहा कि माता वैष्णोदेवी के भक्तों की इच्छा को एक लंबे समय के बाद पूर्ण किया जा रहा है। प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्यमत्री जितेन्द्र सिंह ने कहा कि माता वैष्णोदेवी के भक्तों की इच्छा को प्रधानमंत्री बनने के बाद श्री नरेन्द्र मोदी के राज्य में पहले प्रवास के माध्यम से पूर्ण किया गया है। 
अपने समापन संबोधन में रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष अरुणेन्द्र कुमार ने प्रधानमंत्री को विश्वास दिलाया कि कटरा रेलवे स्टेशन को एक मॉडल सौर ऊर्जा स्टेशन के रूप में विकसित किया जाएगा। 
इस अवसर पर जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल एन.एन. बोहरा, राज्य के मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला, रेल मंत्री सदानंद गौडा, रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा, प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्यमंत्री जितेन्द्र सिंह और अरुणेन्द्र कुमार उपस्थित थे। 
मोदी का एजेंडा है विकास अर्थात न्यूनतम मंत्रिमंडल से अधिकतम परिणाम का संकल्प।
बने मीडिया विकल्प; पत्रकारिता में आधुनिक विचार, लघु आकार -सम्पूर्ण समाचार -युद।।

No comments:

Post a Comment

कृप्या प्रतिक्रिया दें, आपकी प्रतिक्रिया हमारे लिए महत्व पूर्ण है | इस से संशोधन और उत्साह पाकर हम आपको श्रेष्ठतम सामग्री दे सकेंगे |
ब्लॉग लेखन के इच्छुक, टिप्पणी में स्पष्ट कहें तथा ई मेल बतायें। धन्यवाद -तिलक संपादक, 9911111611, 7531949051.